Home Uncategorized ठाणे में कोरोना की शुरू हुई दूसरी लहर

ठाणे में कोरोना की शुरू हुई दूसरी लहर

by zadmin

ठाणे में कोरोना की शुरू हुई दूसरी लहर,मनपा प्रशासन ने कसी कमर

पथिक संवाददाता,

ठाणे: शहर में तेजी से कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मनपा प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि ठाणे में कोरोना की दूसरी लहर की शुरूआत हो गई है। इससे लडऩे के लिए मनपा ने स्वास्थ्य से जुड़े सभी विभागों को सतर्क कर दिया है। इसी क्रम में शहर में एंबुलेंसों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही 25 डॉक्टरों की नियुक्ति की जाएगी, जो घरों में जाकर उनके बुखार का सर्वेक्षण करेंगे। इतना ही नहीं मनपा के ग्लोबल अस्पताल में बोरिवडे स्थित स्वतंत्र कोरोना अस्पताल भी शुरू किया जाएगा। इसे लेकर मनपा प्रशासन की तरफ से विभिन्न तैयार किया गया है, जिसे मंजूरी के लिए मनपा की महासभा में लाया जाएगा। 

अब मिल रहे हैं 200 से 300 कोरोना मरीज
ज्ञात हो कि ठाणे मनपा क्षेत्र में बीते तीन-चार महीनों के बीच कोरोना का संक्रमण लगभग नियंत्रण में आ गया था। इस कालावधि में प्रतिदिन शहर में 70-80 मरीज मिल रहे थे। हालांकि बीते कुछ दिनों से शहर में फिर से कोरोना संक्रमण के मामले बढऩे लगे हैं। शहर में प्रतिदिन औसतन 200 से 300 कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए तैयार किए गए प्रस्ताव में मनपा प्रशासन ने कबूल किया है कि शहर में दूसरी लहर की शुरूआत हो गई है। 

बढ़ेगी एंबुलेंसों की संख्या
शहर में एंबुलेंसों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इसे लेकर एंबुलेंस के दर को भी तय किया गया है। एंबुलेंस खरीद में आने वाले खर्च को मंजूरी देने के लिए मनपा ने प्रस्ताव तैयार किया है। इसके साथ ही बीते साल संदिग्ध कोरोना संक्रमितों को खोजने के लिए बुखार जांच अभियान चलाया गया था। तब इसके लिए शहर में 35 निजी चिकित्सकों की मदद ली गई थी। ली जाएगी 25 निजी चिकित्सकों की मदद
हालांकि कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कम होने के बाद वर्तमान में केवल 7 चिकित्सकों को नियुक्त किया गया है। दूसरी तरफ कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मनपा प्रशासन ने वापस बुखार जांच अभियान को शुरू किया है। इसके लिए 25 निजी चिकित्सकों से मदद लिए जाने का निर्णय लिया गया है, जो 3 महीने तक कार्यरत रहेंगे। निजी चिकित्सकों को मिलेगा 60 हजार रुपए वेतन
नियुक्त होने वाले हर निजी चिकित्सकों को प्रतिमाह 60 हजार रुपए वेतन दिया जाएगा। ऐसे में मनपा पर हर माह 15 लाख और तीन महीनों में 45 लाख रुपयों का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इसे लेकर तैयार प्रस्ताव को मनपा प्रशासन मंजूरी के लिए महासभा में लाने जा रही है। इसके साथ ही घोडबंदर रोड स्थित बोरिवडे स्थित एक संस्था की सहायता से मनपा कोरोना अस्पताल तैयार की है। कोरोना मरीजों की संख्या कम होने से इस अस्पताल को शुरू नहीं किया जा सका था। 

मनपा महासभा की लेंगे मंजूरी

मरीजों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए मनपा प्रशासन ने इसे शुरू करने का निर्णय लिया है। इसे लेकर भी तैयार प्रस्ताव को मंजूरी के लिए महासभा में लाया गया है। इतना ही नहीं टाटा आमंत्रा स्थित प्रस्तावित क्वारंटीन सेंटर में जलापूर्ति के लिए पानी की पाइप लाइन डालने, पानी की टंकी साफ करने, पंप व मीटर मरक्वमत करने के साथ अन्य कामों को पूरा करने के लिए भी प्रस्ताव तैयार किया गया है।  

ऐसी होगी एंबुलेंस की दर

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए मनपा प्रशासन ने एंबुलेंस की सुसज्जित रखने की तैयारी शुरू कर दी है। एंबुलेंसों के लिए मनपा प्रशासन ने दर को भी निश्चित कर दिया है। यह खर्च मनपा करेगी। 

ये दर इस प्रकार से हैं- 

कार्डियक एंबुलेंस के लिए…01 से 15 किमी तक सेवा देने पर   7,000 16 से 20 किमी तक सेवा देने पर   8,50021 से 25 किमी तक सेवा देने पर 11,500 26 सेे 30 किमी तक सेवा देने पर 12,500इस श्रेणी के लिए मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने पांच लाख रुपए के खर्च को मंजूरी दी है। 

 बड़े व साधारण एंबुलेंस के लिए…01 से 10 किमी तक सेवा देने पर  70011 से 20 किमी तक सेवा देने पर 130021 से 30 किमी तक सेवा देने पर 170030 किमी से अधिक सेवा देने पर 25 रुपए प्रति किमी की दर से भुगतान करना होगा। इसके साथ ही प्रतीक्षा करने पर 75 रुपए प्रति घंटे की दर से भुगतान करना होगा। इस श्रेणी के लिए आयुक्त ने 25 लाख के खर्च को मंंजूरी दी है। 

 ठेका स्वास्थ्य कर्मियों की सेवा में विस्तार

 ठाणे मनपा के कोरोना केंद्रों, स्वास्थ्य केंद्रों व अस्पतालों में 44 परिचारकों और 14 आया को बीते कई महीनों से ठेका पद्धति से नियुक्त किया गया है। सभी का कार्यकाल 31 मार्च को समाप्त हो रही है। अब कोरोना संक्रमण के पुनः बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी ठेकाकर्मियों के कार्य विस्तार को तीन महीने अथवा कोरोना संक्रमण समाप्त होने तक बढ़ाए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए 34.80 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को तैयार किया गया है।

You may also like

1 comment

zadmin March 15, 2021 - 1:34 pm

khabaron ka sundar chayan

Reply

Leave a Comment