Home विविधाकला काशी हिंदू विश्वविद्यालय में राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य की उपस्थिति में हुआ ‘जाणता राजा’ का मंचन

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य की उपस्थिति में हुआ ‘जाणता राजा’ का मंचन

by zadmin

सुबोध श्रीधर 

वाराणसी,(@nirbhaypathik): काशी हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी में मंगलवार को छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित महानाट्य ‘जाणता राजा’ का मंचन किया गया, जिसमें सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।

नाट्य मंचन की अद्भुत प्रस्तुति पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए माननीय राज्यपाल ने कहा कि सेवा भारती, काशी प्रान्त द्वारा काशी हिंदू विश्वविद्यालय में ‘जाणता राजा’ महानाट्य के मंचन में उपस्थित होकर अद्भुत आनंद की अनुभूति हुई।उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि छत्रपति शिवाजी महाराज की जीवनी के माध्यम से जनमानस में राष्ट्र प्रेम जगाना, अपनी संस्कृति, संस्कार एवं अपने गौरवशाली इतिहास को जनमानस तक पहुंचाना हमारे राष्ट्र की गरिमा को और सुदृढ़ करता है और हमें एक सशक्त भविष्य की दिशा में प्रेरित करता है।

यह कार्यक्रम सेवा भारती काशी प्रान्त द्वारा आयोजित किया गया जिसमें सैकड़ों कलाकारों ने हाथी- घोड़ों के साथ सजीव नाट्य मंचन किया।इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य छत्रपति शिवाजी के जन्म से लेकर उनके छत्रपति बनने तक की ऐतिहासिक गौरव गाथा को महानाट्य के माध्यम से दर्शाना है। मराठी भाषा में जाणता राजा का अर्थ एक बुद्धिमान एवं दूरदर्शी शासक होता है।

इस कार्यक्रम के अन्तर्गत परम पूज्य महामंडलेश्वर यति भवानी नंदन स्वामी जी महाराज राहुलसिंह, अध्यक्ष सेवा भारती काशी प्रांत अभय सिंह, अध्यक्ष जाणता राजा आयोजन समिति सचिव जाणताराजा आयोजन समिति अनिल किंजवडेकर उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर संतोष यादव द्वारा किया गया.

You may also like

Leave a Comment