Home राष्ट्रपर्यावरण प्रदूषण कम करने के लिए 17 लॉन्ड्री और फाउंड्री को बंद करने का नोटिस

प्रदूषण कम करने के लिए 17 लॉन्ड्री और फाउंड्री को बंद करने का नोटिस

by zadmin

प्रदूषण कम करने के लिए 17 लॉन्ड्री और फाउंड्री को बंद करने का नोटिस

पथिक संवाददाता

 मुंबई,@nirbhaypathik : बार-बार चेतावनी के बावजूद पर्यावरण नियमों का उल्लंघन करने पर महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) ने मंगलवार को कुर्ला के खैरानी रोड पर 17 लॉन्ड्री और फाउंड्री को बंद करने का नोटिस जारी किया। बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, 17 प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्रवाई निवासियों की शिकायतों पर आधारित थी। उन्होंने कहा कि इसी क्षेत्र की चार कंपनियों को प्रदूषण नियंत्रण के लिए निर्देशित किया गया है।
स्वच्छ चांदीवली एसोसिएशन और चांदीवली नागरिक कल्याण एसोसिएशन खैरानी रोड पर औद्योगिक इकाइयों से प्रदूषण के बारे में शिकायत की है.
प्रदूषण बोर्ड ने पिछले दो हफ्तों में मुंबई और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। बोर्ड ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और टाटा पावर कंपनी लिमिटेड को उत्पादन 50 फीसदी कम करने का निर्देश दिया, चेंबूर में राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड को सख्त दिशा निर्देश जारी किए और शहर में दो रेडी मिक्स कंक्रीट प्लांट बंद कर दिए। प्रदूषण बोर्ड ने  भांडुप स्थित सीएट टायर फैक्ट्री को भी बंद करने का नोटिस भेजा गया था।

मंगलवार को, कालबादेवी में सी वार्ड  के तहत  सोने और चांदी गलाने वाली भट्टियों पर कार्रवाई की। धनजी मार्ग और मिरज़ा मारा में सोने और चांदी के गलाने वालों और व्यापारियों की चार चिमनियों को ध्वस्त कर दिया गया

सोना और चांदी गलाने वाले व्यवसायों और छोटे पैमाने के कारखानों में, दोनों धातुओं को पिघलाने के बाद उत्पन्न गैस को चिमनी के माध्यम से छोड़ा जाता है। बिना वैज्ञानिक उपचार के निकली गैस इंसान के लिए खतरा पैदा करती है 

You may also like

Leave a Comment