Home अपराध मुंबई के 22 ब्लड बैंकों ने नागरिकों से वसूले 142 करोड़

मुंबई के 22 ब्लड बैंकों ने नागरिकों से वसूले 142 करोड़

by zadmin

मुंबई के 22 ब्लड बैंकों ने नागरिकों से वसूले 142 करोड़ 

ब्लड बैंक काउंसिल ने लगाया 27 करोड़ का जुर्माना

  मुंबई,(@nirbhay pathik);  नेशनल ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल ने ब्लड बैंकों में उपलब्ध घटकों की दरें तय कर दी हैं। ब्लड बैंक इस दर के अनुसार मरीजों और उनके रिश्तेदारों को रक्त उपलब्ध कराते हैं। लेकिन 2014 से 2019 तक ब्लड बैंकों ने मरीजों से खून के लिए तय दर से ज्यादा वसूल कर 147 करोड़ों रुपये से ज्यादा की लूट की है.
स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल को  नागरिकों से शिकायत मिली थी कि रक्त और उसके घटक प्रदान करने के लिए अतिरिक्त शुल्क वसूला जा रहा है. । इन शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल ने 20 में संबंधित बैंकों द्वारा ली जाने वाली फीस से पांच गुना अधिक जुर्माना लगाने का निर्णय लिया था. लेकिन इससे पहले, स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल और खाद्य औषधि प्रशासन ने संबंधित ब्लड बैंकों पर जुर्माना लगाने का फैसला लिया था । तदनुसार, अतिरिक्त शुल्क का केवल 20 प्रतिशत परिषद के पास जमा करने का निर्देश दिया गया था।    तदनुसार, जब प्रशासन ने  जुर्माना राशि की घोषणा की, तो ब्लड बैंकों ने इस पर आपत्ति जताई। इस पर काउंसिल ने खातों का ऑडिट करने के लिए एक अकाउंटिंग फर्म नियुक्त किया । इस कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यह पता चला कि मुंबई में 22 ब्लड बैंकों ने अतिरिक्त शुल्क से 147 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं , स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल ने सूचना के अधिकार के माध्यम से कार्यकर्ता चेतन कोठारी को यह जानकारी प्रदान की।
इसके अनुसार अंधेरी स्थित कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल ने 3 करोड़ 4 लाख 18 हजार 965 रुपये का अतिरिक्त शुल्क वसूला। माहिम के हिंदुजा अस्पताल ने 2 करोड़ 32 लाख 45 हजार रुपये, जसलोक अस्पताल ने 2 करोड़ 26 लाख 75 हजार रुपये अतिरिक्त शुल्क वसूला है. काउंसिल ने मुंबई के 22 ब्लड बैंकों पर अतिरिक्त शुल्क वसूलने पर 20 प्रतिशत का जुर्माना लगाया है। तदनुसार, 27.63 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना राशि दोषी पाए गए  ब्लड बैंकों से वसूल की गई।
स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन कंपनी 2020 द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार, ब्लड बैंक द्वारा लिए जाने वाले अतिरिक्त शुल्क का पांच गुना जुर्माना लगाया जाएगा। 

You may also like

Leave a Comment