Home मुंबई-अन्य आदर्श पैलेस में उत्साह और जोश के साथ मना हिंदी दिवस

आदर्श पैलेस में उत्साह और जोश के साथ मना हिंदी दिवस

by zadmin

आदर्श पैलेस में उत्साह और जोश के साथ मना हिंदी  दिवस
पथिक संवाददाता 
मुंबई,15 सितंबर :दक्षिण मुंबई के जुनी हनुमान गली स्थित होटल आदर्श पैलेस में उत्साह और जोश के साथ हिंदी  दिवस मनाया गया । इस अवसर पर स्थानीय हिंदी   प्रेमियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का शुभारंभ आदर्श होटल समूह के प्रमुख घनश्याम पुरोहित एवं जगदीश पुरोहित ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनसे हिंदी भाषा के प्रगति की कामना की। इस अवसर पर जगदीश पुरोहित ने कवि भारतेन्दु हरिश्चन्द्र की पंक्ति “निज भाषा उन्नति अहै, सब भाषा को मूल, बिनु निज भाषा ज्ञान के, मिटै न हिय को शूल पढ़कर” कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए हिन्दी भाषा पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि मातृभाषा के बगैर किसी भी समाज की तरक्की संभव नहीं है तथा अपनी भाषा के ज्ञान के बिना मन की पीड़ा को दूर करना भी बहुत कठिन है।
आदर्श होटल समूह के घनश्याम पुरोहित ने अपने वक्तव्य में बताया कि  हिंदी   विश्व की प्रमुख भाषाओं में से एक है और यही देव वाणी संस्कृत का सबसे निकटतम रूप भी है। हिंदी एक भाषा ही नहीं वरन एक विचार ,एक जीवन शैली है और भारत वर्ष में सबसे ज्यादा लोग इसी भाषा का प्रयोग करते हैं। वर्तमान समय में देश के प्रधानमंत्री विदेशी धरती पर इस भाषा को पुष्पित एवं पल्लवित करते देखे जा रहे हैं। उन्होंने इस का महत्व जाना और इसीलिए इंडिया के नाम को पुनः भारत बनाने की पहल की। वरिष्ठ पत्रकार मनोज तिवारी ने कहा कि  हमें ज्यादा से ज्यादा  हिंदी का  प्रयोग करना चाहिए।  

इस अवसर पर उपस्थित हिंदी   प्रेमियों में मिठाई प्रसाद का वितरण किया गया। आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों में मुख्य रूप से सनम पुरोहित, घनश्याम सिंह ठकुरेला, गुमान भाई राठौड़ रानी, अमित ओझा, रमेश पांडेय, सुजीत दूबे, शंकर चौधरी आदि हिन्दी प्रेमियों ने भाग लिया।

You may also like

Leave a Comment