Home समसमायिकीराजनीती शिवसेना-कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस की मिली भगत से बेस्ट का निजीकरण !!

शिवसेना-कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस की मिली भगत से बेस्ट का निजीकरण !!

by zadmin

पथिक संवाददाता
मुंबई : शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस मिलकर बेस्ट बस सेवा का निजीकरण करने की योजना बना रही है. मंगलवार को बेस्ट कमिटी ने
मुंबईकरों की सेवा के लिए ड्राइवर और कंडक्टर सहित लीज पर 400 गैर वातानुकूलित बसों को जोड़ने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी। बेस्ट की इस व्यवस्था से बेस्ट कर्मी नाराज हैं. भाजपा को छोड़ कर महाविकास अघाड़ी के सभी घटकों ने उपरोक्त निर्णय को बहुमत से मंजूर दे दिया है. बेस्ट कर्मियों को आशंका है कि बेस्ट प्रबंधन बेस्ट को निजीकरण की ओर बढ़ रही है.
अगले दो-तीन सालों में बेस्ट ने अपने काफिले में बसों की संख्या बढ़ाकर छह हजार करने का फैसला किया है। बेस्ट के पास फिलहाल अपने बेड़े में 3,600 बसें हैं, जिनमें 1,100 लीज पर हैं। बेस्ट ने अपने बेड़े में 400 और गैर-वातानुकूलित बसों को जोड़ने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. बसों को 10 वर्षों के लिए 89.91 रुपये प्रति किमी की दर से एक कंपनी को पट्टे पर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर दस साल के लिए 1,942 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बेस्ट इस समय नुकसान में है। तालाबंदी के कारण यात्रियों की संख्या और आय में भी कमी आई है। फिर भी यह आश्चर्य की बात है कि इतनी बड़ी मात्रा में बसों को किराए पर लिया जा रहा है। ड्राइवर और वाहक इन करार पर बसों के लिए कंपनी द्वारा काम पर रखे जाएंगे।

भाजपा सदस्य सुनील गणाचार्य ने समिति के समक्ष प्रस्ताव का विरोध किया। उन्होंने इससे पहले, बसों के चालक को ठेकेदार द्वारा काम पर रखा गया था। अब वाहक भी उनके ही होंगे। “यह बेस्ट का निजीकरण करने की चाल है, जो बेस्ट कर्मियों के अस्तित्व को समाप्त कर देगा,”
अब तक, विभिन्न नगर निगमों ने लीज के आधार पर बसें ली हैं, लेकिन इस पर कोई ठेकेदार-वाहक नियुक्त नहीं किया गया है। लेकिन पहली बार, बेस्ट ने एक वाहक ठेकेदार को किराए पर लेने का फैसला करके एक नया कदम उठाया है,

भाजपा ने चालक-वाहक के साथ बसें चलाने के प्रस्ताव का कड़ा विरोध किया। इससे पहले, कांग्रेस और राकांपा के नगरसेवकों ने भी किराए की बसों में ठेकेदारों के वाहक नहीं होने का रुख अपनाया था। हालांकि, बैठक में, दोनों दलों ने शिवसेना का समर्थन किया और प्रस्ताव को मंजूरी देने में मदद की। प्रस्ताव के अनुसार, 400 नई बसों के चालक के साथ, वाहक भी ठेकेदार का होगा।

You may also like

Leave a Comment