Home अर्थमंच भारत का पहला शहद महोत्सव 18 और 19 जनवरी को मुंबई में आयोजन

भारत का पहला शहद महोत्सव 18 और 19 जनवरी को मुंबई में आयोजन

by zadmin

भारत का पहला शहद महोत्सव 18 और 19 जनवरी को मुंबई में आयोजन
पथिक संवाददाता 
मुंबई, @nirbhaypathik :-शहद उद्योग का दायरा बढ़ाने, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और लोगों को मधुमक्खी पालन के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से देश का पहला ‘मध महोत्सव-2024’ महाराष्ट्र में आयोजित किया जा रहा है। महाराष्ट्र राज्य खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष रवींद्र साठे ने बताया कि इसका पहला आयोजन 18 और 19 जनवरी को मुंबई के यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान में हो रहा है। इसमें शहद के साथ-साथ शहद और मोम से बने सह-उत्पादों के साथ-साथ राज्य के विभिन्न मधुमक्खी पालकों के कम से कम 20 स्टॉल लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे मुंबई में इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे और प्रसिद्ध शेफ विष्णु मनोहर महोत्सव का मुख्य आकर्षण होंगे.
वह फोर्ट स्थित महाराष्ट्र राज्य खादी और ग्रामीण बोर्ड के कार्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। इस अवसर पर बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर. विमला, उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिपिन जगताप, सहायक अधिकारी नित्यानंद पाटिल उपस्थित थे।
इस दो दिवसीय शहद महोत्सव में मधुमक्खियों के संरक्षण, सुरक्षा, किसानों का प्रशिक्षण, शारीरिक स्वास्थ्य एवं शहद, शहद ग्रामों के लोगों के अनुभवों का वर्णन आदि पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।देश में पहला शहद निदेशालय 1946 में महाबलेश्वर में स्थापित किया गया था।महाराष्ट्र वह राज्य है जो भारत में शहद की उच्चतम गारंटी कीमत प्रदान करता है, . वर्तमान में, महाराष्ट्र के 1079 गांवों में 4 हजार 539 मधुमक्खी पालक किसान लगभग 32 हजार मधुमक्खियों से शहद का उत्पादन कर रहे हैं। पिछले वर्ष 1 लाख 60 हजार शहद का उत्पादन हुआ था। बताया गया कि इसकी कीमत 269 लाख रुपये थी.
मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर. विमला ने बताया कि मधुबन महाराष्ट्र खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग का शहद का ब्रांड है। 

You may also like

Leave a Comment