Home अपराध महाराष्ट्र में अपराध दर में कमी आई है-फडणवीस

महाराष्ट्र में अपराध दर में कमी आई है-फडणवीस

by zadmin

महाराष्ट्र में अपराध दर में कमी आई है-फडणवीस
नवीन कुमार
मुंबई (निर्भय पथिक)। राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने विधान परिषद में कहा कि पिछले साल की तुलना में महाराष्ट्र में अपराधों में कमी आई है और विभिन्न कारणों से लापता महिलाओं के वापस लौटने का प्रतिशत देश की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि उद्योग क्षेत्र में पिछले एक साल में 109 ऑफर लेटर दिये गये हैं और एक लाख चार हजार 825 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में महाराष्ट्र एक बार फिर अग्रणी स्थान पर आ गया है।
उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने नियम 259 के तहत विपक्ष के नेता अंबादास दानवे द्वारा रखे गए अंतिम सप्ताह के प्रस्ताव और नियम 260 के तहत सदस्य प्रवीण दरेकर द्वारा रखे गए प्रस्ताव और विपक्ष के नेता अंबादास दानवे द्वारा नियम 20 के तहत रखे गए प्रस्ताव का संयुक्त जवाब देते हुए यह जानकारी दी।
कानून व्यवस्था पर बोलते हुए फडणवीस ने कहा कि सुरक्षा का दृष्टिकोण अधिक महत्वपूर्ण हैै। किसी व्यक्ति के लिए सुरक्षित महसूस करना महत्वपूर्ण है। दूसरे बड़े शहरों की तुलना में मुंबई में महिलाएं ज्यादा सुरक्षित महसूस करती हैं। महाराष्ट्र में बड़ी आबादी है।। राज्य में प्रति लाख अपराधों पर भादंवि की धारा के प्रमाण में यह 294.3 है। देश में राज्य का स्थान 10वां है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष राज्य में हत्या, डकैती, जबरन चोरी, सेंधमारी और चोरी जैसे अपराधों में 5,493 की कमी आई है। महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा में महाराष्ट्र 12वें स्थान पर है। बाल अपराध के मामले में महाराष्ट्र 17वें स्थान पर है। महिलाओं के लापता होने के कई कारण हैंं। महिलाओं की वापसी की दर औसतन 90 प्रतिशत तक पहुंच गई है। इस अनुपात को 96-97 प्रतिशत तक बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। महिलाओं की वापसी की यह दर देश के किसी भी अन्य राज्य की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक है। बच्चों के मामले में राज्य का प्रदर्शन अच्छा है। ‘ऑपरेशन मुस्कान’ के माध्यम से 34 हजार से अधिक बच्चों को सफलतापूर्वक उनके घर पहुंचाया गया है और यह अनुपात 96 प्रतिशत तक जाएगा। इस अनुपात को 100 प्रतिशत तक बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। 
केंद्र सरकार के निर्देशानुसार महिलाओं के विरुद्ध अपराध दर्ज होने के 60 दिन के भीतर आरोप पत्र दाखिल कर अपराधों के खुलासे की दर बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अपहरण के मामले में राज्य 10वें स्थान पर है और यह छवि बनाना गलत है कि राज्य में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। प्रदेश में अपराधियों की धरपकड़ के लिए निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। हर जगह नशीली दवाओं का दुरुपयोग बढ़ रहा है। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार के माध्यम से संयुक्त कार्रवाई की जा रही है और स्कूल परिसर में अतिक्रमण को साफ किया जा रहा है। कूरियर और डाकघरों के साथ-साथ बंदरगाहों पर भी स्कैनर लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों की जब्ती एवं नष्टीकरण का कार्य बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। फडणवीस ने कहा कि उन्होंने केंद्र से नशीले पदार्थ रखने से संबंधित कानून में संशोधन करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि कफ सिरप के दुरुपयोग के कारण दवा दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया गया है और अवैध शराब बिक्री और जुआ के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। पुलिस बल की संरचना में बदलाव किया जा रहा है। अब 2023 के मुताबिक नया डायग्राम तैयार किया गया है और शहरी इलाकों में दो पुलिस स्टेशनों के बीच की दूरी 4 किलोमीटर और ग्रामीण इलाकों में 10 किलोमीटर से ज्यादा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पुलिस के 18 हजार 331 पदों पर भर्ती चल रही है।
साइबर एवं वित्तीय अपराधों को रोकने के लिए जगह-जगह पुलिस थाने स्थापित किये जा रहे हैं तथा मॉडल सिस्टम लागू किये जा रहे हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में 57 करोड़ की विशेष योजना बनायी गयी है। डायल 112 ने रिस्पांस टाइम घटाकर 8.14 मिनट कर दिया है। सीसीटीएनएस-2 का काम शुरू हो गया है। इससे मोबाइल ऐप के जरिए काम होगा और केस डायरी डिजिटल होगी। इससे जानकारी भी तुरंत उपलब्ध हो जायेगी। फड़णवीस ने कहा कि गढ़चिरौली जैसे दूरदराज के इलाकों में पुलिस द्वारा किए गए कार्यों की भी सराहना की। राज्य में अपराध का पता लगाने की दर में वृद्धि हुई है।
अन्य विषयों की जानकारी देते हुए फडणवीस ने बताया कि कैबिनेट उपसमिति ने पिछले साल राज्य में 1 लाख 27 हजार करोड़ के निवेश को मंजूरी दी और 1 लाख 62 हजार 317 नौकरियां मिलेंगी। बार्सू में रिफाइनरी राज्य के हित में है और नागरिकों को विश्वास में लेकर परियोजना लागू की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह सच नहीं है कि वारकरों पर लाठीचार्ज किया गया। उन्होंने कहा कि औरंगजेब के पोस्टर, जुलूस और स्टेटस कोई संयोग नहीं हैं और वह कभी भी देश में मुसलमानों का हीरो नहीं हो सकता। धर्म और जाति के आधार पर भेदभाव नहीं करेंगे। हालांकि, औरंगजेब का महिमामंडन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, उन्होंने स्पष्ट किया।
उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि मुंबई नगर निगम चुनाव चुनाव आयोग का विषय है और हम इस संबंध में संयुक्त अनुरोध करेंगे।

You may also like

Leave a Comment