Home अर्थमंच हस्तशिल्प क्षेत्र देश की आर्थिक सशक्तिकरण का सक्षम स्रोत है -पवन गोडियावाला

हस्तशिल्प क्षेत्र देश की आर्थिक सशक्तिकरण का सक्षम स्रोत है -पवन गोडियावाला

by zadmin

निफ्ट की पहली  दो दिवसीय हस्तकला प्रदर्शनी का शुभारंभ जुहू में 

हस्तशिल्प क्षेत्र देश की आर्थिक सशक्तिकरण का सक्षम स्रोत है -पवन गोडियावाला 

मुंबई (निर्भय पथिक):हस्त कला और हस्तशिल्प के शिल्पियों  व उनके उत्पादों को   प्रोत्साहित करने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई( निफ्ट ) ने मंगलवार को जुहू के किशनचंद वलेचा हॉल में क्राफ्ट बाजार का आयोजन किया है. इसका उद्घाटन नव्यासा की मार्केटिंग और बिजनेस डेवलपमेंट ब्रांड हेड प्रियंका प्रियदर्शिनी ने किया. इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि शिल्पकार अपने उत्पादों को बाजार की मांग के अनुरूप तैयार करें. इसमें लागत पर भी ध्यान देने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए सरकारी  सहायता और सोशल मीडिया का उपयोग किया जाना चाहिए। इस अवसर पर निफ्ट  मुंबई के निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) पवन गोडियावाला ने कहा कि निफ्ट अपने छात्रों को भारत की हस्तकला और हथकरघा विरासत के साथ एक व्यापक बातचीत प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जो पारंपरिक मूल्यों और समकालीन विचार प्रक्रियाओं के बीच एक अद्वितीय संतुलन प्रदान करता है, नवाचार और रचनात्मकता पर जोर देता है।उन्होंने कहा कि पहली बार निफ्ट ने  इस तरह की प्रदर्शनी लगाई है और यह अधिक आगंतुकों या खरीदारों को आकर्षित करने में मदद करेगी।
 उन्होंने सुझाव दिया कि कारीगर नए विचारों का पता लगाएं और अपने शिल्प को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न माध्यमों को आजमाएं। अपने उपभोक्ता की पसंद और नापसंद को समझें और उपभोक्ता की जरूरतों के अनुसार शिल्प पर विचार करना शुरू करें।
हस्तशिल्प क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में शिल्पकारों के एक बड़े वर्ग को रोजगार देता है और अपनी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करते हुए देश के लिए पर्याप्त विदेशी मुद्रा उत्पन्न करता है। हस्तशिल्प में काफी क्षमता है, और यह 35 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देने वाली ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण आजीविका का एक अभिन्न अंग है। यह क्षेत्र 25 लाख से अधिक महिला बुनकरों और संबद्ध श्रमिकों को रोजगार देता है, जो इसे महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण का एक आवश्यक स्रोत बनाता है। इस शिल्प बाजार में, भारत के विभिन्न समूहों से कारीगरों/बुनकरों ने भाग लिया है। जिसमें : कर्नाटक से बिदरी शिल्प, बिहार से लोकर (भेड़ की ऊन) शिल्प, कोल्हापुरी चप्पल और महाराष्ट्र से चमड़े के उत्पाद, लातूर, महाराष्ट्र से बंजारा शिल्प, मध्य प्रदेश से चंदेरी बुनाई, मध्य प्रदेश से गोंड जनजातीय चित्रकला, हस्तकरघा- शिबोरी दिल्ली से, कच्छ के संयुक्त कारीगर, गुजरात से भुजोड़ी हथकरघा, महाराष्ट्र से सोलापुर वॉल हैंगिंग, औरंगाबाद महाराष्ट्र से पैठानी बुनाई, औरंगाबाद महाराष्ट्र से हिमरू शिल्प, महाराष्ट्र से चित्रकथी पेंटिंग, गुजरात से पिपली, महाराष्ट्र से टेराकोटा, भुज, गुजरात से भुजोड़ी शिल्प , महाराष्ट्र से हुपरी चांदी के गहने, आंध्र प्रदेश से चमड़े की कठपुतली शिल्प, आगरा, उत्तर प्रदेश से कांच की जड़ें, और  कश्मीर से सोज़नी आदि शिल्पकला का समावेश है. । इस प्रदर्शनी को देखने के लिए मुंबईकरों में भारी उत्साह है. 

You may also like

Leave a Comment