Home मुंबई-अन्य महाराष्ट्र के 34 जिलों में बढ़ा कोरोना प्रभाव

महाराष्ट्र के 34 जिलों में बढ़ा कोरोना प्रभाव

by zadmin

नवीन कुमार

मुंबई, 22 फरवरी. राज्य में कोरोना की नई रफ़्तार से सभी 34 जिलों में प्रकोप बढ़ गया है. राज्य के अमरावती , अकोला , बुलढाना, वाशिम, यवतमाल में सात दिनों के लिए लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. ये पाबंदियां आगामी 1 मार्च तक जारी रहेंगी. शादियों में केवल 25 लोगों के शामिल होने की अनुमति है. वहीं, निजी दफ्तरों में केवल 15 फीसदी कर्मचारियों को आने की इजाजत दी गई है. साथ ही स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे.इसके अलावा पुणे में भी लोगों के घूमने फिरने पर रात 11 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक रोक रहेगी.

राज्य में कोरोना की बिगड़ती स्थति के मद्देनजर राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को जनता को संबोधित करते हुए इशारा किया कि लॉकडाउन पर 8 दिनों में फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में एक दिन में 6971 केस सामने आए हैं जबकि मुंबई में 850 लोग संक्रमित मिले हैं.

उन्होंने कहा कि जो लोग लॉकडाउन नहीं चाहते हैं वो मास्क लगाएंगे और जो लोग लॉकडाउन चाहते हैं वो मास्क नहीं लगाएंगे. उन्होंने कोरोना के प्रभाव को रोकने के लिए सोमवार से राज्य में राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक सभाओं, यात्राओं एवं भीड़ पर रोक लगाने की घोषणा की. उन्होंने यह भी कहा कि अब सरकार की सभी प्रशासनिक बैठकें ऑनलाइन होंगी. ठाकरे ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ‘मैं जिम्मेदार हूं’ नामक एक नए अभियान की भी शुरुआत की. उन्होंने कहा कि अगर लोग मास्क पहनते हैं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हैं और लगातार हाथ धोते हैं तो कोरोना के संक्रमण को रोकना आसान होगा.

श्री ठाकरे ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि लोग लॉकडाउन के नियमों में ढिलाई का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. लोग मास्क नहीं लगाते हैं और भीड़ बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम सबने कड़ी मेहनत की और कोरोना के बढ़ते प्रभाव को रोका है. मुंबई में एक दिन में 300 से 400 रोगियों पर हम आ गए थे. लेकिन अब हम कुछ दिनों से 800 से 900 रोगियों की संख्या देख रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह चिंता का विषय है कि राज्य में रोगियों की संख्या प्रतिदिन एक हजार से डेढ़ हजार तक बढ़ रही है. आज एक दिन में लगभग 7000 मरीज मिले हैं. एक ओर जहां हम आर्थिक चक्र को तेज कर रहे हैं वहीं लोग अंधाधुंध तरीके से नियमों को तोड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि आम लोगों का सामाजिक रूप से जिम्मेदार होना महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए लोगों को व्यक्तिगत जिम्मेदारी निभानी होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के तेज प्रभाव के बावजूद महाराष्ट्र नहीं रुका. महाराष्ट्र में 2 लाख करोड़ रुपए तक का निवेश हुआ. एमएमआरडीए की कुछ परियोजनाएं शुरू हुईं. चाहे वो पर्यटन हो या कृषि, हमने विकास कार्य जारी रखा. भूमि पूजन किया गया. कृषि पंपों को बिजली दी गई. मैं विदर्भ, मराठवाड़ा गया. जव्हार का दौरा किया. हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि राजमार्ग नागपुर-शिरडी यातायात 1 मई से शुरू होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि काम नहीं रुकेगा. लेकिन अब कोई भीड़-भाड़ वाली घटना नहीं होगी और अगर यह ऑनलाइन किया जाता है तो कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकता है. उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री के साथ नीति आयोग की बैठक में मांग की कि कार्यालय समय बदलने पर एक नीति होनी चाहिए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के कुल 14 हजार 199 नए मरीज मिले. इनमें से आधे यानी 7 हजार से ज्यादा मरीज अकेले महाराष्ट्र में मिले हैं. 24 घंटे में 9 हजार 695 मरीज रिकवर हुए और 83 लोगों की जान गई.

एक दिन में वसूला 32 लाख जुर्माना

बृहन्मुंबई नगर निगम ने कोविड नियमों का पालन नहीं कर रहे मुंबईवासियों से 32 लाख रुपए का जुर्माना वसूला है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, मार्शल्स ने 20 फरवरी को 18 लाख से ज्यादा लोगों पर मास्क न पहनने के चलते जुर्माना लगाया है. खास बात है कि इस दौरान सबसे ज्यादा राशि अंधेरी और बांद्रा से वसूली गई है.

भारत फिर से 15 देशों की सूची में शामिल
कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से भारत एक बार फिर दुनिया के उन 15 देशों की सूची में शामिल हो गया है, जहां कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. भारत इस लिस्ट में 15वें नंबर पर आ गया है. 30 जनवरी को पुर्तगाल, इंडोनेशिया और आयरलैंड को पीछे छोड़ते हुए 17वें नंबर पर पहुंच गया था.

You may also like

Leave a Comment