Home विदेशयूरोप 3 दिनों में 26 विमानों से 12000 भारतीय लाये जायेंगे स्वदेश रूसी हमले से धधका यूक्रेन ,खारकीव में लगा कर्फ्यू

3 दिनों में 26 विमानों से 12000 भारतीय लाये जायेंगे स्वदेश रूसी हमले से धधका यूक्रेन ,खारकीव में लगा कर्फ्यू

by zadmin

3  दिनों में 26 विमानों से 12000 भारतीय लाये जायेंगे स्वदेश

 रूसी हमले से धधका यूक्रेन

,खारकीव में लगा कर्फ्यू 

 नई दिल्ली,2  मार्च:भारत सरकार यूक्रेन में फंसे 12000 भारतीयों को 3 दिनों में 26 विमानों से ढ़ोकर  स्वदेश लाएगी।भारतीय दूतावास ने यूक्रेन के खार्किव में फंसे भारतीयों के लिए चेतावनी जारी की है। उसने  कहा है  कि भारतीय तुरंत खारकीव  को छोड़ दें। ये अलर्ट रूस से मिले इनपुट के बाद जारी किया गया है। भारतीय दूतावास  ने कहा कि छात्र पैदल ही पास के शहरों पोसेचिन, बाबई और बेजुल्योदोव्का पहुंचें।इस अलर्ट के बाद ही खारकीव  में फंसे भारतीय छात्रों के पैदल ही दूसरे शहरों की ओर निकलने की खबर है। ख़ारकीव  से पोसेचिन 11 किमी, बाबई 12 किमी और बेजुल्योदोव्का 16 किमी दूर है।ख़ारकीव रेलवे स्टेशन पर हजारों भारतीय फंसे हुए हैं, क्योंकि यहां से ट्रेनें नहीं चल रही हैं। भारतीय एम्बेसी की ओर से अलर्ट जारी होने के थोड़ी ही देर बाद वहां की सिटी काउंसिल पर मिसाइल अटैक भी हुआ है।

यूक्रेन पर रूसी हमला होने के बाद से अब तक लगभग 17,000 भारतीयों ने यूक्रेन छोड़ दिया है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक इनमें से अब तक 15 उड़ानों में 3,352 लोग भारत भी लौट आए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बुधवार को ये जानकारी दी। 

अरिंदम बागची ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान, 6 उड़ानें भारत में उतरी हैं, जिससे भारत में लैंड हुईं कुल उड़ानों की संख्या 15 हो गई है। इन उड़ानों से लौटने वाले भारतीयों की कुल संख्या 3,352 हो गई है। उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटों में 15 उड़ानें निर्धारित हैं। इनमें से कुछ तो रास्ते में हैं।

बागची ने कहा कि भारतीय वायु सेना के विमान बुखारेस्ट (रोमानिया) से पहली सी-17 उड़ान के साथ ऑपरेशन गंगा में शामिल हो गए हैं, जिसके आज रात बाद में दिल्ली लौटने की उम्मीद है। बुडापेस्ट (हंगरी), बुखारेस्ट (रोमानिया) और रेजजो (पोलैंड) से आज 3 और IAF उड़ानें शुरू की जाएंगी।

You may also like

Leave a Comment