Home मुंबई-अन्य औद्योगिक क्षेत्र में बदलाव को ध्यान में रखते हुए शिक्षा ग्रहण करें – जे. पी .नड्डा

औद्योगिक क्षेत्र में बदलाव को ध्यान में रखते हुए शिक्षा ग्रहण करें – जे. पी .नड्डा

by zadmin

औद्योगिक क्षेत्र में बदलाव को ध्यान में रखते हुए शिक्षा ग्रहण करें – जे. पी .नड्डा


मुंबई(@Nirbhaypathik):, प्रभादेवी के रवींद्र नाट्य मंदिर में ‘छत्रपति शाहू महाराज युवा शक्ति करियर शिविर’ मार्गदर्शन शिविर का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित किया। प्रदेश के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने भी विद्यार्थियों से संवाद साझा किया। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ऑडियो टेप के माध्यम से शिविर को बधाई संदेश दिया। 
आज औद्योगिक क्षेत्र तेजी से परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। बदलते समय के अनुसार कौशल प्राप्त करना समय की आवश्यकता बन गई है। इस लिए तकनीकी प्रशिक्षण आवश्यक है। नौकरी के साथ-साथ प्रशिक्षण आवश्यक है। हर सेक्टर को अपग्रेड करना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 लाख नौकरियां देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री द्वारा 2 लाख से अधिक उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं। 13 लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। देश में कौशल विकास की आवश्यकता को समझते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कौशल विकास मंत्रालय की स्थापना की, ऐसा जे पी नड्डा ने कहा.

कक्षा 10 वीं और 12 वीं के बाद छात्रों के मन में यह प्रश्न होता है कि, क्या करें? और किस क्षेत्र में उन्हें कौशल प्राप्त करने की आवश्यकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि यदि छात्रों का संवाद बढ़ता है और उन्हें सही समय पर उचित मार्गदर्शन मिलता है तो यह उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के मार्गदर्शन में इन परियोजनाओं को पूरे राज्य में सफलतापूर्वक लागू किया जा रहा है।, ऐसा मंत्री लोढ़ा ने कहा। 
कार्यक्रम में महाराष्ट्र के विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, कौशल, उद्यमिता और नविनता मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा, सांसद मनोज कोटक, विधायक आशीष शेलार, कौशल विकास विभाग की प्रधान सचिव मनीषा वर्मा, कौशल विकास विभाग के आयुक्त एन. रामास्वामी, व्यवसाय शिक्षा एवं प्रशिक्षण निदेशालय के निदेशक दिगंबर दलवी, कौशल विकास विभाग के डाॅ. अपूर्वा पालकर और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

You may also like

Leave a Comment