Home आँगनफैशन राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान अपने छात्रों को ट्रेंडसेटर बनने के लिए प्रेरित करें-पीयूष गोयल

राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान अपने छात्रों को ट्रेंडसेटर बनने के लिए प्रेरित करें-पीयूष गोयल

by zadmin

 राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान का दीक्षांत समारोह संपन्न 

राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान अपने छात्रों को ट्रेंडसेटर बनने के लिए प्रेरित करें-पीयूष गोयल 

मुंबई (निर्भय पथिक): राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान अपने छात्रों को ट्रेंडसेटर बनने के लिए प्रेरित करें. यह संस्थान अब 35 साल का हो गया है. अब उसे नया रूप देने के लिए नवीनीकरण का समय आ गया है. ताकि यहाँ के छात्र वैश्विक माहौल में अध्ययन का लाभ ले सकें.यह विचार केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पियूष गोयल ने व्यक्त किये. वह नवी मुंबई स्थित फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान के दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि हमें यहाँ के छात्रों को नए युग के लिए तैयार करना चाहिए ताकि भारतीय फैशन प्रौद्योगिकी वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बना सके. फैशन प्रौद्योगिकी शिक्षा को बढ़ावा देने  के लिए और अधिक बच्चों को अवसर प्रदान करना चाहिए. इसके लिए कुछ समय तक शुल्क संरचना को स्थिर और प्रवेश प्रक्रिया को और सरल बनाना चाहिए. श्री गोयल ने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि उन्हें फैशन प्रौद्योगिकी का पथ प्रदर्शक बनना चाहिए,
   इस समारोह में  विशिष्ट अतिथि श्रीमती रचना शाह, आईएएस सचिव (कपड़ा), कपड़ा मंत्रालय और अध्यक्ष, बीओजी-निफ्ट, ने  अपने भाषण में, स्नातक छात्रों से भारतीय कपड़ा परंपरा की समृद्ध विरासत को आगे बढ़ाने और इसे मजबूत बनाने के लिए कहा। उन्होंने उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को स्थिरता और डिजिटलीकरण पर विचार करते हुए भारतीय वस्त्रों की एक गहरी और लंबी परंपरा के राजदूत बनने की सलाह दी.  

24 फरवरी को निफ्ट परिसर में आयोजित दीक्षांत समारोह में वर्ष,2022 की कक्षा से 286 छात्रों को  स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री प्रदान किया गया. इसमें 208 स्नातकों  और 78 स्नातकोत्तर छात्रों का समावेश है. दीक्षांत समारोह के दौरान चार पुरस्कार श्रेणियों में छात्रों को सम्मानित किया। ये पुरस्कार थे: निफ्ट मेधावी छात्र पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ अकादमिक प्रदर्शन पुरस्कार, असाधारण सेवा पुरस्कार और स्टूडेंट ऑफ द ईयर पुरस्कार। पुरस्कार विजेताओं को पदक, प्रमाण पत्र और नकद पुरस्कार दिया गया. प्रत्येक विभाग से, सर्वश्रेष्ठ स्नातक परियोजना/डिजाइन संग्रह के लिए छात्रों को तीन पुरस्कार प्रदान किए गए। पुरस्कार विजेताओं को ट्रॉफी और प्रमाणपत्र दिए गए । अभिनव परिधान निर्माण के लिए मेहर कैस्टेलिनो पुरस्कार की रोलिंग ट्राफियां , छात्रवृत्ति और चरित्र में उत्कृष्टता के लिए पर्सिस खंबाटा पुरस्कार फैशन डिजाइन विभाग से पुरस्कार विजेता छात्रों को दिया गया। इस अवसर पर  परिसर निदेशक प्रो. डॉ. पवन गोदियावाला ने वार्षिक प्रतिवेदन 2021-22 प्रस्तुत किया।

You may also like

Leave a Comment